गुरूवार, जुलाई 31, 2025
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Aiims Delhi News : नवीन रोगी शिकायत निवारण प्रणाली अपनाएगा एम्स

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Aiims Delhi News : एम्स और जीजीएसआईपी विश्वविद्यालय के बीच करार

नई दिल्ली।टीम डिजिटल : Aiims Delhi News : नवीन रोगी शिकायत प्रणाली अपनाएगा एम्स-  एम्स दिल्ली (Aiims Delhi) और गुरु गोबिंद सिंह इंद्रप्रस्थ विश्वविद्यालय (जीजीएसआईपीयू) ने “रोगी शिकायत निवारणAiims Delhi News प्रणाली(Patient Grievance Redressal System) लागू करेगा। इस प्रणाली के माध्यम से रोगी देखभाल में क्रांति लाने के उद्देश्य से एक रणनीतिक सहयोग की घोषणा की गई है। एम्स निदेशक, प्रोफेसर डॉ. एम. श्रीनिवास (AIIMS Director, Professor Dr. M. Srinivas) ने कहा, कि यह ऐतिहासिक साझेदारी स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र में पारदर्शिता, जवाबदेही और रोगी संतुष्टि को बढ़ाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है।

करार पर हस्ताक्षर

एम्स दिल्ली (Aiims Delhi) और यूएसएआर (यूनिवर्सिटी स्कूल ऑफ ऑटोमेशन एंड रोबोटिक्स) और यूएसडीआई (यूनिवर्सिटी स्कूल ऑफ डिजाइन एंड इनोवेशन) जीजीएसआईपीयू के बीच एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किया गया है। इसमें आदान-प्रदान के माध्यम से सहयोग को औपचारिक रूप दिया गया। यह सहयोगात्मक प्रयास सार्वजनिक स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र में सकारात्मक बदलाव लाने के लिए दोनों संस्थानों की प्रतिबद्धता को रेखांकित करता है।

पहली बार एम्स में प्रणाली होगी लागू

एम्स निदेशक एम श्रीनिवास (AIIMS Director, Dr. M. Srinivas)  के मुताबिक यह सहयोग अभिनव “रोगी शिकायत निवारण प्रणाली” है, जिसे रोगी की चिंताओं और प्रतिक्रिया को व्यापक रूप से संबोधित करने के लिए संकल्पित किया गया है। यह पहल विशेष रूप से उल्लेखनीय है क्योंकि यह अपनी तरह का पहला पहल है, जो रोगी देखभाल के लिए एक अग्रणी दृष्टिकोण का प्रदर्शन करता है। मीडिया सेल प्रभारी प्रोफेसर डॉ. रीमा दादा ने कहा, “जो बात इस परियोजना को अलग करती है वह यह है कि यह एम्स के लिए बिना किसी लागत के आती है, क्योंकि जीजीएसआईपीयू के यूएसएआर और यूएसडीआई के छात्रों और संकायों ने कार्यक्रम को नि:शुल्क विकसित करने के लिए उदारतापूर्वक स्वेच्छा से काम किया है।

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सबसे पहले मातृ-शिशु ब्लॉक में होगा लागू

प्रारंभ में रोगी शिकायत निवारण प्रणाली (Patient Grievance Redressal System) को एम्स के मातृ एवं शिशु ब्लॉक में लागू किया जाएगा। बाद के चरणों में संस्थान के अन्य विभागों, ब्लॉकों और केंद्रों तक इसका कवरेज बढ़ाने की योजना है। इस दूरदर्शी परियोजना से एम्स के लिए करोड़ों रुपये की बचत होने का अनुमान है, क्योंकि यह जीजीएसआईपीयू के संकाय और छात्रों की विशेषज्ञता और प्रतिबद्धता का लाभ उठाता है। रोगी शिकायत निवारण प्रणाली के व्यापक दायरे में रोगी उपचार, नैदानिक ​​अभ्यास, नर्सिंग देखभाल, कल्याण योजनाओं के कार्यान्वयन, स्वच्छता, सुरक्षा, बुनियादी ढांचे और सुविधाओं के प्रबंधन सहित सेवाओं की एक श्रृंखला शामिल है।

इन पहलुओं को एक एकीकृत प्रणाली में एकीकृत करके, एम्स और जीजीएसआईपीयू दोनों स्वास्थ्य सेवा वितरण में देखभाल, सुशासन और पारदर्शिता के मानकों को बढ़ाने के लिए समर्पित हैं। एम्स के निदेशक प्रोफेसर डॉ. एम. श्रीनिवास ने कहा कि “यह ऐतिहासिक साझेदारी रोगी-केंद्रित स्वास्थ्य देखभाल के लिए हमारी सामूहिक प्रतिबद्धता को दर्शाती है। नवाचार और विशेषज्ञता का उपयोग करके, हमारा लक्ष्य रोगी देखभाल और संतुष्टि के लिए एक नया मानक स्थापित करना है।”

जीजीएसआईपी विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर डॉ. महेश वर्मा ने इस भावना को दोहराया और जोर देकर कहा, “एम्स के साथ हमारा सहयोग समाज में सकारात्मक बदलाव लाने के लिए शिक्षा जगत की शक्ति का उदाहरण है। असाधारण स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करने के एम्स के मिशन में योगदान करने पर हमें गर्व है।” ।” एमओयू के अनुसार सभी प्रक्रियाओं को सुव्यवस्थित और समायोजित करना।

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अस्वीकरण (Disclaimer)


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