CGHS डिसपेंसरी के सर्वर में तकनीकी खराबी, दवाओं की आपूर्ति प्रभावित
केंद्रीय सरकार स्वास्थ्य योजना(CGHS) के तहत संचालित होने वाली लगभग सभी डिस्पेंसरियों का कार्य प्रभावित है। सर्वर में आई तकनीकी खराबी के चलते मरीजों को दवाइयों और चिकित्सकीय परामर्श के बगैर ही वापस लौटना पड रहा है।
चार दिनों से सेवाएं प्रभावित

सीजीएचएस (CGHS) कार्ड धारक विजय वर्मा के मुताबिक, सेवा में समस्याएं पिछले चार दिनों से बनी हुई है। सुबह से दोपहर तक कतार में खडे होने के बाद भी रजिस्ट्रेशन नहीं हो पा रहा है। नतीजतन, मरीजों को डॉक्टरी परामर्श और दवाइयों के बिना ही लौटना पड रहा है। स्वास्थ्य समस्याओं और दर्द से प्रभावित मरीजों को राहत के लिए निजी मेडिकल स्टोर्स से दवाइयां मजबूरी में खरीदनी पड रही है।
CGHS की सभी ऑनलाइन सेवाओं पर असर
जानकारी के मुताबिक, दिल्ली एनसीआर में सीजीएचएस की 151 डिस्पेंसरी यूनिट हैं। इनमें से करीब 139 डिस्पेंसरी यूनिट दिल्ली में संचालित हो रही हैं। कई मरीजों ने बातचीत के दौरान यह पुष्टि की है कि सर्वर में तकनीकी खराबी के कारण सभी ऑनलाइन सेवाओं पर असर पडा है।
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जिनमें बिलिंग, दवा वितरण और डॉक्टर परामर्श शामिल है। इस सर्वर की तकनीकी खराबी के चलते सबसे अधिक असर वरिष्ठ नागरिकों पर देखा जा रहा है।
वरिष्ठ नागरिकों ने बातचीत के दौरान बताया कि उम्र की मजबूरियों के कारण उनके लिए एक बार भी डिस्पेंसरी आना मुश्किल होता है, ऐसे में बार-बार डिस्पेंसरी के चक्कर लगाने से इन्हें भारी परेशानियों का सामना करना पड रहा है।
वरिष्ठ नागरिकों ने शिकायती लहजे में बताया कि उनकी मजबूरियों को अधिकारी गंभीरता से नहीं ले रहे हैं। प्रशासन से गुहार लगाते हुए उन्होंने कहा कि सर्वर में तकनीकी खामियों से निपटने के लिए शीघ्र उचित कदम उठाए जाने चाहिए।