Monday, April 15, 2024
HomeHealth TipsBone Health : चुपके से आपके हड्डियों को कमजोर कर रहे हैं...

Bone Health : चुपके से आपके हड्डियों को कमजोर कर रहे हैं ये 3 खाद्य पदार्थ 

हड्डियों से संबंधित विकार (bone disorders) लोगों के स्वास्थ्य को अधिक प्रभावित होने लगे हैं। यहां तक की अब इस तरह की समस्या युवाओं में भी देखने को मिल रही है। इसका सबसे प्रमुख कारण खराब जीवनशैली (bad lifestyle) और खानपान को बताया जा रहा है।

Join Whatsapp Channel Join Now
Join Telegram Group Join Now
Follow Google News Join Now

युवाओ में हो रही है लो बोन मिनरल डेंसिटी (low-BMD) की समस्या

Bone Health in Hindi : शारीरिक संरचना के लिहाज से हड्डियों का स्वस्थ (Bone Health) और मजबूत रहना बेहद जरूरी है। इसमें होने वाली किसी तरह की समस्या जीवन की गुणवत्ता (Quality of Life) को प्रभावित करता है। लोगों का चलना, उठना, बैठना तक मुश्किल हो जाता है।
हड्डियों से संबंधित विकार (bone disorders) लोगों के स्वास्थ्य को अधिक प्रभावित होने लगे हैं। यहां तक की अब इस तरह की समस्या युवाओं में भी देखने को मिल रही है। इसका सबसे प्रमुख कारण खराब जीवनशैली (bad lifestyle) और खानपान को बताया जा रहा है। हम यहां ऐसे कुछ कारकों को बताने जा रहे हैं, जो हड्डियों के स्वास्थ्य (Factors affecting bone health) को सीधेतौर पर प्रभावित करता है लेकिन ज्यादातर लोगों को यह पता ही नहीं है कि ऐसा भी हो सकता है।

BMD निर्धारित करता है हड्डियों की मजबूती 

स्वास्थ्य विशेषज्ञों के मुताबिक, अब कम उम्र के लोगों में भी लो बोन मिनरल डेंसिटी (bone mineral density) की समस्या सामने आने लगी है। बीएमडी (BMD), हड्डियों में मौजूद खनिजों (bone minerals), मुख्य रूप से कैल्शियम और फास्फोरस की मात्रा (Calcium and phosphorus content) को तय करता है। इससे हड्डियों की मजबूती और घनत्व (Bone strength and density) से संबंधित जानकारी मिलती है। डॉक्टरों के मुताबिक, लो-बीएमडी वाले लोगों में फ्रैक्चर होने का जोखिम (Risk of fracture in low-BMD) बढता है। वहीं हड्डियों में दर्द (pain in bones) और आर्थराइटिस (arthritis) जैसी समस्याएं भी हो सकती है।

Bone Health : क्या कहते हैं अध्ययन

संबंधित मामले में कई अध्ययन भी किए गए हैं। जिसमें इस तथ्य की पुष्टि की गई है कि अगर आहार में पोषक तत्वों की कमी  (lack of nutrients in diet) हो तो इसका व्यापक असर हड्डियों के स्वास्थ्य (Bone Health) पर पडता है। इस तरह की कमी होने से ऑस्टियोपोरोसिस (osteoporosis) जैसी समस्याएं भी हो सकती है। ऐसे में यह जरूरी है कि भोजन में पोषक तत्वों की जरूरी मात्रा (Necessary amount of nutrients in food) हो। इसके साथ ही उन खाद्य पदार्थों से दूरी बनाएं, जिनके कारण हड्डियों की स्थिति प्रभावित होती है।

नमक से प्रभावित होता है बीएमडी का स्तर (BMD Lavel)

शरीर के संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए नमक का जरूरत से ज्यादा सेवन करना नुकसान कर सकता है। इससे रक्तचाप (High Blood Pressure) की समस्या तो हो ही सकती है बल्कि किडनी और हड्डियों का स्वास्थ्य (Kidney and bone health) भी प्रभावित हो सकता है।
अधिक सोडियम (sodium) वाली चीजों के सेवन से मूत्र के जरिए कैल्शियम भी शरीर से बाहर निकल (Calcium exits the body through urine) सकता है। इससे हड्डियों का घनत्व (bone density) कम होने लगता है। बाजार में बिकने वाले पैकेट बंद प्रोसेस्ड खाद्य पदार्थों (packaged processed foods), चिप्स और फास्ट फूड्स में सोडियम की अधिकता होती है। ऐसे में इसका ज्यादा इस्तेमाल करना नुकसान दे सकता है।
Bone Health : चुपके से आपके हड्डियों को कमजोर कर रहे हैं ये 3 खाद्य पदार्थ
Bone Health : चुपके से आपके हड्डियों को कमजोर कर रहे हैं ये 3 खाद्य पदार्थ | Photo : Canva

अधिक चीनी भी हड्डियों के लिए नुकसानदायक

ज्यादातर लोगों को यह मालूम है कि अधिक चीनी वाले खाद्य पदार्थ खाने से डायबिटीज हो सकता है लेकिन बहुत कम लोगों को मालूम है कि जरूरत से ज्यादा चीनी की मात्रा वाले आहार लेने से हड्डियों को भी नुकसान (Consuming a diet high in sugar can also cause damage to bones) पहुंच सकता है।
खाने में चीनी के अधिक इस्तेमाल से शरीर में सूजन का स्तर बढ (Increase in inflammation level in the body due to excessive consumption of sugar) सकता है। इसके साथ ही हड्डियों पर नकारात्मक प्रभाव भी पडने का जोखिम बना रहता है। ज्यादा मात्रा में सोडा पीने से भी हड्डियों में खनिज की मात्रा (Mineral content in bones) भी कम होने लगती है। यह शरीर में कैल्शियम के अवशोषण की प्रक्रिया (Process of absorption of calcium in the body) को प्रभावित करता है।

प्रोसेस्ड खाद्य पदार्थों से ऐेसे होता है नुकसान 

प्रोसेस्ड खाद्य पदार्थ (processed foods) डायबिटीज, हाई ब्लड प्रेशर पैदा करने के साथ हड्डियों को कमजोर करते हैं। प्रसंस्कृत मीट (processed meats) या अन्य  खाद्यों में अक्सर सोडियम, प्रिजर्वेटिव्स (Preservatives) और अस्वास्थ्यकर वसा (unhealthy fats) की मात्रा अधिक होती है।
प्रोसेस्ड खाद्य पदार्थों को इम्युनिटी सिस्टम पर भी असर (Effect of processed foods on immune system) होता है और यह कमजोर हो जाता है। इसके अलावा शरीर में कोलेस्ट्रॉल का स्तर (cholesterol levels in the body) भी बढ सकता है। जिसकी वजह से हृदय रोग का जोखिम (risk of heart disease) बढ जाता है।

नोट: यह लेख मेडिकल रिपोर्टस से एकत्रित जानकारियों के आधार पर तैयार किया गया है।

अस्वीकरण: caasindia.in में प्रकाशित सभी लेख डॉक्टर, विशेषज्ञों व अकादमिक संस्थानों से बातचीत के आधार पर तैयार किए जाते हैं। लेख में उल्लेखित तथ्यों व सूचनाओं को caasindia.in के पेशेवर पत्रकारों द्वारा जांचा व परखा गया है। इस लेख को तैयार करते समय सभी तरह के निर्देशों का पालन किया गया है। संबंधित लेख पाठक की जानकारी व जागरूकता बढ़ाने के लिए तैयार किया गया है। caasindia.in लेख में प्रदत्त जानकारी व सूचना को लेकर किसी तरह का दावा नहीं करता है और न ही जिम्मेदारी लेता है। उपरोक्त लेख में उल्लेखित संबंधित बीमारी/विषय के बारे में अधिक जानकारी के लिए अपने डॉक्टर से परामर्श लें।

 

caasindia.in सामुदायिक स्वास्थ्य को समर्पित हेल्थ न्यूज की वेबसाइट

Read : Latest Health News|Breaking News|Autoimmune Disease News|Latest Research | on https://www.caasindia.in|caas india is a multilingual website. You can read news in your preferred language. Change of language is available at Main Menu Bar (At top of website).
Join Whatsapp Channel Join Now
Join Telegram Group Join Now
Follow Google News Join Now
Caas India - Ankylosing Spondylitis News in Hindi
Caas India - Ankylosing Spondylitis News in Hindihttps://caasindia.in
Welcome to caasindia.in, your go-to destination for the latest ankylosing spondylitis news in hindi, other health news, articles, health tips, lifestyle tips and lateset research in the health sector.
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest Article