Sunday, May 19, 2024
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तीन तरह से खजूर का करें इस्तेमाल अर्थराइटिस से मिलेगी राहत 

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 खजूर के सेवन से सर्दी में रखें सेहत को फिट 

 
नई दिल्ली : 
 
खजूर (Khajoor/dates) सेहत के लिए बेहद गुणकारी फल है। खजूर अर्थराइटिस (Arthritis) की समस्या में विशेष लाभकारी है। इसका इस्तेमाल आप तीन तरह से कर अर्थराइटिस के दर्द और सूजन की समस्या से राहत पा सकते हैं। हम यहां बता रहें हैं कि आप खजूर का इस्तेमाल किस तरह से कर सकते हैं। 
 

अर्थराइटिस सहित अन्य समस्याओं में भी है उपयोगी : 

खजूर (Khajoor/dates) में ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम और कैलोरी की मात्रा बहुत अधिक होती है। वहीं खजूर में आवश्यक पोषक तत्व सेलेनियम, कॉपर, फॉस्फोरस, कैल्शियम, आयरन, पोटैशियम और मैग्नीशियम पाए जाते हैं, जो मधुमेह और दुबलेपन समेत विभिन्न प्रकार की बीमारियों में फायदेमंद होते हैं।
तीन तरह से खजूर का करें इस्तेमाल अर्थराइटिस से मिलेगी राहत 
तीन तरह से खजूर का करें इस्तेमाल अर्थराइटिस से मिलेगी राहत

खजूर से करें दिन की शुरूआत :

विशेषज्ञों के मुताबिक अगर दिन की शुरुआत खजूर (Khajoor/dates) से की जाए तो यह फिटनेश के लिहाज से बेहतर साबित होगा। खजूर में एंटीऑक्सिडेंट भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। इससे कैंसर जैसी बीमारियां दूर रहती हैं। दिल की सेहत के लिए भी खजूर अच्छा माना जाता है। इसके इस्तेमाल से कब्ज, मेटाबॉलिज्म, मोटापा जैसी समस्याएं दूर रहती है। 
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खाली पेट न खाएं खजूर :

खजूर (Khajoor/dates) में फ्रूक्टोज पाया जाता है। अगर इसका इस्तेमाल खाली पेट किया जाए तो इससे पेट खराब हो सकता है। तत्काल भरपेट भोजन के बाद भी खजूर न खाएं क्योंकि खाना खाने के बाद पेट भरा रहता है और खजूर में पाया जाने वाला फाइबर पाचन क्रिया की समस्या को बढ़ा सकता है। इसलिए खजूर भोजन करने के कुछ समय बाद खाएं तो इसका फायदा मिलेगा। 
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पाचन संबंधित समस्याओं के लिए रामबाण है खजूर :

अगर लंबे समय से कब्ज और अन्य पाचन संबंधित समस्याओं से परेशान हैं तो खजूर आपके लिए राहत बन सकता है। खजूर में फाइबर भरपूर मात्रा में पाई जाती है। दस्त की समस्या से जूझ रहे लोगों को खजूर (Khajoor/dates) का सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि इसकी तासीर गर्म होती है। आप ठण्ड के मौसम में इसे दूध के साथ या ऐसे ही खा सकते हैं। गर्मियों के मौसम में आप इसे भिगोकर खा सकते हैं। 

अर्थराइटिस में राहत के लिए ऐसे करें इस्तेमाल :  

तीन तरह से खजूर का करें इस्तेमाल अर्थराइटिस से मिलेगी राहत 
तीन तरह से खजूर का करें इस्तेमाल अर्थराइटिस से मिलेगी राहत
 
अगर आप अर्थराइटिस (Arthritis) की समस्या से जूझ रहे हैं तो खजूर आपके लिए अच्छा है। खजूर खाने से अर्थराइटिस के कारणों और लक्षणों से छुटकारा मिलता है। इसके लिए आप खजूर के तेल से अर्थराइटिस प्रभावित क्षेत्र की मालिश कर सकते हैं या फिर आप इसे गर्म दूध के साथ भी ले सकते हैं। अगर आप इसे दूध के साथ लेना चाहते हैं तो इसके साथ गाय का घी भी इस्तेमाल करें। इससे फायदा बढ जाता है। खजूर में मैग्नीशियम की मात्रा होने की वजह से यह शरीर में दर्द और सूजन को कम करता है। 
 
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नोट: यह लेख मेडिकल रिपोर्टस से एकत्रित जानकारियों के आधार पर तैयार किया गया है।

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Avinash Jha
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अविनाश झा एक Ankylosing Spondylitis warrior हैं और पिछले 10 वर्षों से एएस का सामना कर रहे हैं। पेशे से अकाउंट मैनेजर हैं। अविनाश पिछले 4 वर्षों से एएस वॉलेंटियर के तौर पर कार्य कर रहे हैं।
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