Saturday, July 13, 2024
HomeSpecialविश्व बाल दिवस : जब तक दिल में जुनून है तब तक...

विश्व बाल दिवस : जब तक दिल में जुनून है तब तक खेल आपका है: सचिन

Join Whatsapp Channel Join Now
Join Telegram Group Join Now
Follow Google News Join Now

World Childrens Day: यूनिसेफ के कार्यक्रम में बच्चों को संबोधित कर रहे थे क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर 

नई दिल्ली। टीम डिजिटल : 
विश्व बाल दिवस (world children’s day)  के अवसर पर दिल्ली के त्यागराज इंडोर स्टेडियम में यूनिसेफ (Unicef) द्वारा आयोजित कार्यक्रम में मशहूर क्रिकेटर और यूनिसेफ दक्षिण एशिया (Unicef south asia) के क्षेत्रीय राजदूत सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) ने हिस्सा लिया। इस अवसर पर उन्होंने बच्चों को खेल के क्षेत्र में आगे बढ़ने के लिए प्रेरित किया। तेंदुलकर ने बच्चों से कहा कि खेल हमें बेहतर इंसान बनने में मदद करते हैं।

दोस्ताना फुटबाल मैच में बच्चों के साथ खेले सचिन तेंदुलकर 

World Children's Day: As long as there is passion in the heart, the game is yours: Sachin Tendulkar
World Children’s Day: As long as there is passion in the heart, the game is yours: Sachin Tendulkar Photo : caasindia.in
विश्व बाल दिवस (world children’s day) के अवसर पर बच्चों के बीच एक दोस्ताना फुटबाल मैच (friendly football match) खेला गया, जिसमें सचिन तेंदुलकर और यूनिसेफ के सेलिब्रिटी एडवोकेट और बॉलीवुड कलाकार आयुष्मान खुराना (Bollywood actor Ayushmann Khurrana) ने बच्चों और मशहूर हस्तियों के बीच आयोजित दोस्ताना फुटबाल मैच में हिस्सा लिया। इस अवसर पर नेताओं और मशहूर हस्तियों के साथ कोरियोग्राफ किया गया नृत्य पेश किया गया। इसमें सभी बच्चों के लिए उचित और समान व्यवहार का संदेश दिया गया।
कार्यक्रम में बोलते हुए, भारत सरकार में युवा एवं खेल मंत्रालय की सचिव मीता राजीवलोचनद ने कहा, “युवा मामले और खेल मंत्रालय देश भर में स्वयंसेवी संगठनों के माध्यम से युवाओं के अनुरूप और समग्र कल्याण और विकास पर ध्यान केंद्रित करता है। हमें यह सुनिश्चित करना होगा कि इस देश के प्रत्येक बच्चे और युवा के पास भारत को एक उज्जवल कल की ओर ले जाने के लिए संसाधन, कौशल, अवसर और अपने विचारों को व्यक्त करने के लिए स्थान हो।“
[irp posts=”8492″ ]
यूनिसेफ के एक सेलिब्रिटी एडवोकेट और प्रसिद्ध संगीतकार रिकी केज (famous musician ricky cage) ने अपनी संगीत प्रस्तुति से दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया। इस अवसर पर करीब 100 बच्चों ने रचनात्मक रूप से विविधता, समावेश और समानता में एकता का चित्रण करते हुए कला का प्रदर्शन किया।
भारत में यूनिसेफ की प्रतिनिधि सिंथिया मैककैफ्री ने शुरुआती टिप्पणी में कहा, “विश्व बाल दिवस (world children’s day)  हम सभी के लिए हर बच्चे, विशेष रूप से लड़कियों को लैंगिक रूढ़ियों, असमानताओं और अन्य बाधाओं से मुक्त करने और उनकी पूरी क्षमता तक पहुंचने के लिए सामूहिक वादों को नवीनीकृत करने का अवसर है। जब बच्चों की अधिकारों की बात आती है, तो केवल एक ही टीम हो सकती है! यूनिसेफ इंडिया को भारत में इस क्रॉस सेक्टोरल आंदोलन का समर्थन करने का सौभाग्य मिला है। एक ऐसा देश जिसने अपने सबसे कम उम्र के हितधारकों के लिए परिणामों में सुधार के लिए उल्लेखनीय प्रगति की है और बच्चों को पीढ़ीगत परिवर्तन के लिए उपाय के रूप में देखता है। 
[irp posts=”8477″ ]
लोकप्रिय क्रिकेटर और यूनिसेफ दक्षिण एशिया के क्षेत्रीय राजदूत (UNICEF Regional Ambassador for South Asia) सचिन तेंदुलकर ने कहा, “मेरा हमेशा से मानना रहा है कि खेल हमें कई बंधनों से मुक्त करते हैं और हमें बेहतर इंसान बनने में मदद करते हैं। यह लड़कियों और महिलाओं के लिए अधिक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है क्योंकि यह उन्हें अपनी पहचान बनाने के लिए अधिक शक्ति और आत्मविश्वास से प्रदान करता है। आज के खेल ने यह दिखाया। उन्होंने कहा कि खेल और बाल अधिकारों को जोड़ने के यूनिसेफ के प्रयास सराहनीय हैं। जब तक आपके दिल में जुनून है तब तक खेल आपका है।“
बॉलीवुड स्टार और यूनिसेफ के सेलिब्रिटी एडवोकेट आयुष्मान खुराना (Bollywood actor Ayushmann Khurrana) ने कहा, “जब हम खेलते हैं, तो हम एक टीम बन जाते हैं और महसूस करते हैं कि हमारा दृढ़ संकल्प, जुनून और उत्साह ही सब कुछ है। हम यहां जश्न मनाने के लिए हैं। आइए सभी बच्चों के लिए समानता और समावेश को बढ़ावा देने के लिए लड़कियों और लड़कों को सशक्त बनाएं। 
World Children's Day: As long as there is passion in the heart, the game is yours: Sachin Tendulkar
World Children’s Day: As long as there is passion in the heart, the game is yours: Sachin Tendulkar | Photo : caasindia.in
दो बार के ग्रैमी पुरस्कार विजेता और यूनिसेफ के सेलिब्रिटी सपोर्टर, रिकी केज ने देश भर के गुणी संगीतकारों के साथ बच्चों और दुनिया के भविष्य के नेताओं को समर्पित विशेष रूप से तैयार किए गए ऑडियो-विजुअल अनुभव का प्रदर्शन किया। इसका उद्देश्य न केवल परिवर्तन को प्रेरित करना बल्कि बच्चों को उनकी रचनात्मकता को आगे बढ़ाने के लिए प्रोत्साहित करना भी है।
[irp posts=”8503″ ]
प्रसिद्ध भारतीय स्प्रिंटर हिमा दास विश्व बाल दिवस के अवसर पर यूनिसेफ असम की बाल-केंद्रित गतिविधियों में शामिल हुईं। उन्होंने 100 स्कूली बच्चों द्वारा एक रचनात्मक कला प्रस्तुति में मनोरम नृत्य रूप में समावेश और गैर-भेदभाव की कहानियों पर प्रकाश डाला।
इस बार विश्व बाल दिवस की थीम खेल पर समावेश, समानता और गैर-भेदभाव को बढ़ावा देने के एक शक्तिशाली साधन के रूप में निर्धारित की गई है। खेल बच्चों को नेतृत्व, अनुशासन, टीमवर्क, सहनशीलता, कड़ी मेहनत और सहयोग जैसे महत्वपूर्ण जीवन कौशल विकसित करने में भी मदद करते हैं। 
Read : Latest Health News|Breaking News |Autoimmune Disease News |Latest Research | on https://caasindia.in | caas india is a Multilanguage Website | You Can Select Your Language from  Menu on the Top of the Website. 

नोट: यह लेख मेडिकल रिपोर्टस से एकत्रित जानकारियों के आधार पर तैयार किया गया है।

अस्वीकरण: caasindia.in में प्रकाशित सभी लेख डॉक्टर, विशेषज्ञों व अकादमिक संस्थानों से बातचीत के आधार पर तैयार किए जाते हैं। लेख में उल्लेखित तथ्यों व सूचनाओं को caasindia.in के पेशेवर पत्रकारों द्वारा जांचा व परखा गया है। इस लेख को तैयार करते समय सभी तरह के निर्देशों का पालन किया गया है। संबंधित लेख पाठक की जानकारी व जागरूकता बढ़ाने के लिए तैयार किया गया है। caasindia.in लेख में प्रदत्त जानकारी व सूचना को लेकर किसी तरह का दावा नहीं करता है और न ही जिम्मेदारी लेता है। उपरोक्त लेख में उल्लेखित संबंधित बीमारी/विषय के बारे में अधिक जानकारी के लिए अपने डॉक्टर से परामर्श लें।

 

caasindia.in सामुदायिक स्वास्थ्य को समर्पित हेल्थ न्यूज की वेबसाइट

Read : Latest Health News|Breaking News|Autoimmune Disease News|Latest Research | on https://www.caasindia.in|caas india is a multilingual website. You can read news in your preferred language. Change of language is available at Main Menu Bar (At top of website).
Join Whatsapp Channel Join Now
Join Telegram Group Join Now
Follow Google News Join Now
Caas India - Ankylosing Spondylitis News in Hindi
Caas India - Ankylosing Spondylitis News in Hindihttps://caasindia.in
Welcome to caasindia.in, your go-to destination for the latest ankylosing spondylitis news in hindi, other health news, articles, health tips, lifestyle tips and lateset research in the health sector.
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest Article