Friday, June 21, 2024
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Ankylosing Spondylitis Diet : वजन रहेगा नियंत्रित और दर्द से भी मिलेगी राहत

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Ankylosing Spondylitis Diet प्लान अपनाकर जोडों को अतिरिक्त दबाव से बचाएं

नई दिल्ली। टीम डिजिटल : Ankylosing Spondylitis Diet : वजन रहेगा नियंत्रित और दर्द से भी मिलेगी राहत  एंकिलोज़िंग स्पॉन्डिलाइटिस (hla-b27 positive diet) में शरीर का वजन नियंत्रित रखना बेहद जरूरी है। वजन अगर अधिक है तो कूल्हों, पीठ और साथ ही घुटनों के सूजन वाले जोड़ों पर अतिरिक्त दबाव पड़ेगा। ऐसे में एंकिलॉज़िंग स्पॉन्डिलाइटिस आहार की विशिष्टताओं के बारे में जानना काफी जरूरी हो जाता है। इस रोग से पीडित मरीजों को ज्यादा से ज्यादा एंटिऑक्सिडेंट गुणों वाला आहार अपनाना चाहिए। प्रभावित व्यक्ति को अधिक मात्रा में फल और सब्जियाँ खाने की सलाह विशेषज्ञों द्वारा दी जाती है।

एंटीऑक्सिडेंट कोशिकाओं को मुक्त कणों से बचाने में सहायता करता है। वहीं सूजन को कम करने में भी काफी मददगार साबित हो सकते हैं। दिल के लिए साबुत अनाज को बहुत अच्छा माना गया है। एंकिलोज़िंग स्पॉन्डिलाइटिस में होने वाली सूजन व्यक्ति के हृदय को प्रभावित कर सकती है। ऐसे में आहार विशेषज्ञ क्विनोआ (एक प्रकार का अनाज), ब्राउन चावल जैसे साबुत अनाज को अपने आहर का हिस्सा बनाना चाहिए। एंकिलोज़िंग स्पॉन्डिलाइटिस के मरीजों को प्रतिदिन दो से तीन लीटर पानी पीने की जरूरत होती है।

विशेषज्ञों के मुताबिक पानी सूजन को काफी हद तक नियंत्रित करने में फायदेमंद साबित होता है। पानी के साथ सभी जरूरी तरल पदार्थों का सेवन करना भी आपको राहत देने वाला साबित हो सकता है। मरीजों को शराब से दूरी बनाकर रखनी चाहिए। विशेषज्ञों के मुताबिक शराब हड्डियों को कमजोर बना सकती है। एएस मरीजों के दैनिक आहार (hla-b27 positive diet) में ओमेगा-3 फैटी एसिड की गोलियां भी शामिल की जा सकती है। यह सूजन को कम करने में मददगार मानी जाती है। एंकिलोज़िंग स्पॉन्डिलाइटिस से पीडित ​व्यक्ति को आहार में उच्च वसा और उच्च कोलेस्ट्रॉल वाले भोजन से दूरी बनाकर रखनी चाहिए।

Ankylosing Spondylitis Diet
Ankylosing Spondylitis Diet | Photo : freepik

इन खाद्य पदार्थों से दूरी बनाना ही होगा बेहतर

लाल मांस:

लाल मांस में संतृप्त वसा का उच्च स्तर होता है। यह सूजन को बढा सकता है। इसके अलावा शरीर का वजन भी बढाने में भूमिका निभा सकता है।

चीनी और परिष्कृत आटा:

सरल कार्बोहाइड्रेट से युक्त भोजन करने के बाद शरीर में रक्त शर्करा का स्तर बढ़ने की संभावना अधिक होती है। इसके कारण भी वजन और सूजन अनियंत्रित हो सकता है।

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तले हुए खाद्य पदार्थ:

तले हुए खाद्य पदार्थों में उन्नत ग्लाइकेशन अंत उत्पाद (advanced glycation end products) नामक विषाक्त पदार्थ होते हैं! जिससे शरीर की कोशिकाओं में ऑक्सीकरण बढ सकता है। तले हुए खाद्य पदार्थों में भी वसा यानि फैट्स की मात्रा अधिक होती है। जिसके कारण यह वजन को बढा सकता है।

ग्लूटेन:

ग्लूटेन, गेहूं, राई और जौ जैसे अनाजों में पाया जाने वाला प्रोटीन है। कुछ लोगों में यह सूजन को बढाने में योगदान कर सकता है।

शराब:

ज्यादा मात्रा में शराब पीने से शरीर में सी-रिएक्टिव प्रोटीन (सीआरपी) का स्तर बढ़ सकता है। यह सूजन का एक शक्तिशाली संकेत है।

प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ (Processed Food):

प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ, सुपरमार्केट-शेल्फ़ स्नैक्स और रेडी टू इट जिसे कम पकाने की जरूरत हाती है, ऐसी सामग्रिया एंकिलोजिंग स्पॉन्डिलाइटिस वाले मरीजो के लिए नुकसानदायक है। यह संक्रमण का भी कारण बन सकते हैं।

Ankylosing Spondylitis Diet

Sunday
Breakfast (8:00-8:30AM)Soya flour roti 3+ 1 tbs green chutney.
Mid-Meal (11:00-11:30AM)1 cup boilled channa+Bell pepper salad.
Lunch (2:00-2:30PM)1 cup Brown rice+ Soya chunk curry1/2 cup+ Ladies finger subji 1/2 cup+ 1/2 cup curd
Evening (4:00-4:30PM)1 cup fruit salad( Don't stick with particular fruits. Include all different coloured fruits)
Dinner (8:00-8:30PM)Buck wheat roti 2.+ Tomato subji 1/2 cup.
Monday
Breakfast (8:00-8:30AM)Mix veg Poha 1 cup+ 1/2 cup low fat milk.
Mid-Meal (11:00-11:30AM)Broccoli salad 1/2 cup
Lunch (2:00-2:30PM)1 cup Brown rice + 1/2 cup cluster beans subji+ Fish curry(80 gm fish) 1/2 cup.
Evening (4:00-4:30PM)1 cup fruit salad( Don't stick with particular fruits. Include all different coloured fruits)
Dinner (8:00-8:30PM)2 roti/ Chapathi+ Ladies finger subji 1/2 cup.
Tuesday
Breakfast (8:00-8:30AM)Vegetable Oats Upma 1 cup+ 1/2 cup low fat milk.
Mid-Meal (11:00-11:30AM)plane Yoghurt with raw vegetables / grilled vegetables -1 cup( avoid starchy vegetables)
Lunch (2:00-2:30PM)1 cup Brown rice + 1/2 cup Kidney beans curry+ Snake guard subji 1/2 cup+1/2 cup curd
Evening (4:00-4:30PM)1 cup fruit salad( Don't stick with particular fruits. Include all different coloured fruits)
Dinner (8:00-8:30PM)Broken wheat upma 1 cup+ 1/2 cup green beans subji
Wednesday
Breakfast (8:00-8:30AM)Chapati 3+ Egg curry (1 egg)
Mid-Meal (11:00-11:30AM)Tomato Brussel sprouts salad 1/2 cup
Lunch (2:00-2:30PM)Veg pulav rice 1 cup+ 1/2 cup Soya Chunk curry+ 1/2 cup curd
Evening (4:00-4:30PM)1 cup fruit salad( Don't stick with particular fruits. Include all different coloured fruits)
Dinner (8:00-8:30PM)Wheat dosa 3 + 1/2 cup Bitter guard subji.
Thursday
Breakfast (8:00-8:30AM)4 Idli(rice) + Sambar 1/2 cup/ 1 table spoon Gren chutney/ Tomato Chutney
Mid-Meal (11:00-11:30AM)green gram sprouts 1 cup+ Olive oil+ Black pepper
Lunch (2:00-2:30PM)1 cup brown rice + Chicken curry 1/2 cup + 1/2 cup cabbage subji+ 1/2 cup curd
Evening (4:00-4:30PM)1 cup fruit salad( Don't stick with particular fruits. Include all different coloured fruits)
Dinner (8:00-8:30PM)2 Roti/ chapati+ 1/2 cup mix veg curry
Friday
Breakfast (8:00-8:30AM)Moong dal cheela- 3+ Tomato chutney.
Mid-Meal (11:00-11:30AM)Brussels sprouts salad 1/2 cup
Lunch (2:00-2:30PM)1 cup Brown rice+ 1/2 cup Dhal+ Palak subji 1/2 cup+ 1/2 cup curd.
Evening (4:00-4:30PM)1 cup fruit salad( Don't stick with particular fruits. Include all different coloured fruits)
Dinner (8:00-8:30PM)Broken wheat upma 1 cup+ 1/2 cup green beans subji
Saturday
Breakfast (8:00-8:30AM)Rice dosa-3+ 1/2 cup.
Mid-Meal (11:00-11:30AM)plane Yoghurt with raw vegetables / grilled vegetables -1 cup( avoid starchy vegetables)
Lunch (2:00-2:30PM)1 cup Brown rice+ Cauliflower subji 1/2 cup+ Dal 1/2 cup
Evening (4:00-4:30PM)1 cup fruit salad( Don't stick with particular fruits. Include all different coloured fruits)
Dinner (8:00-8:30PM)2 Roti / chappathi+Ridge guard subji 1/2 cup.

 

Ankylosing Spondylitis Diet : वजन रहेगा नियंत्रित और दर्द से भी मिलेगी राहत

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नोट: यह लेख मेडिकल रिपोर्टस से एकत्रित जानकारियों के आधार पर तैयार किया गया है।

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