Sunday, March 3, 2024
HomeNewsNationalआयुष्मान भारत डिजिटल मिशन हाईटेक हुई

आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन हाईटेक हुई

Join Whatsapp Channel Join Now
Join Telegram Group Join Now
Follow Google News Join Now

 एक क्लिक में आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन (Ayushman Bharat Digital Mission) के बारे में सभी जानकारी मिलेगी

नई दिल्ली।टीम डिजिटल : अब एक क्लिक में आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन (Ayushman Bharat Digital Mission) के बारे में सभी जानकारी मिलेगी। एबीडीएम (ABDM) सार्वजनिक डैशबोर्ड, राज्य और केंद्र शासित प्रदेश स्तर पर मिशन की प्रगति के बारे में जानकारी के लिए वन स्टॉप सॉल्यूशन साबित होगा। राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण (एनएचए) ने आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन (एबीडीएम) की अपनी प्रमुख योजना की वास्तविक समय में जानकारी मुहैया कराने के लिए एक सार्वजनिक डैशबोर्ड लॉन्च किया है।

alt= " aayushman bharat digital mission as body photo "
aayushman bharat digital mission

 

एमबीडीएम क्या है ?

एबीडीएम सार्वजनिक डैशबोर्ड मिशन (ABDM Public Dashboard Mission) के तहत मुख्य रजिस्ट्रियों-आयुष्मान भारत स्वास्थ्य खाता (एबीएचए) संख्या, Healthcare Professional Registry  (एचपीआर) और health facility registry (एचएफआर) पर विस्तृत जानकारी प्रदर्शित करता है ।

ऐसे मिलेगा लाभ :

सभी हितधारक एबीडीएम वेबसाइट या सीधे यहां https://dashboard.abdm.gov.in/abdm/ से एबीडीएम सार्वजनिक डैशबोर्ड तक आसानी से पहुंच सकते हैं। डैशबोर्ड एबीएचए की संख्या, डॉक्टरों, नर्सों आदि जैसे पंजीकृत स्वास्थ्य कर्मियों की संख्या, एबीएचए से जुड़े डिजिटल स्वास्थ्य रिकॉर्ड से संबंधित आंकड़ों को तुरंत दिखाता है। डैशबोर्ड में दैनिक आधार पर अस्पतालों, प्रयोगशालाओं आदि जैसी पंजीकृत स्वास्थ्य सुविधाओं की संख्या के साथ-साथ आज तक का संचयी विवरण भी उपलब्ध है। साथ ही, एबीएचए जनरेशन और इसके साथ लिंक किए गए डिजिटल हेल्थ रिकॉर्ड्स को एक साथ वास्तविक समय में डैशबोर्ड पर उपलब्ध कराया जाता है। यह डेटा आगे कई प्रमुख घटकों में खंडित होता है जो विशिष्ट क्षेत्रों में योजना की प्रगति पर अद्यतन जानकारी देता है।

अब जानकारी होगी आसानी से हासिल :

National Health Authority (एनएचए) के सीईओ डॉ. आर. एस. शर्मा ने सार्वजनिक डैशबोर्ड के पीछे के उद्देश्यों पर विस्तार से बताते हुए कहा “एबीडीएम सुगमता के साथ पहुंच, पारदर्शिता, समावेशिता और अंतर-संचालन के सिद्धांतों पर तैयार किया गया है। एबीडीएम सार्वजनिक डैशबोर्ड योजना से संबंधित अपडेटेड जानकारी को पब्लिक डोमेन में उपलब्ध कराता है। इससे हितधारकों के पास पारदर्शी तरीके से डेटा की उपलब्धता सुनिचित की जा सकेगी। यह एबीडीएम इकोसिस्टम के भागीदारों द्वारा की गई प्रगति की एक स्पष्ट तस्वीर भी प्रस्तुत करता है।

एबीडीएम सार्वजनिक डैशबोर्ड राष्ट्रीय और साथ ही राज्य-केंद्र शासित प्रदेश स्तर पर एबीएचए की संख्या के बारे में पारदर्शी जानकारी उपलब्ध कराता है। इससे लिंग और उम्र के आधार पर आंकड़ों को अलग हासिल करना आसान हो जायेगा। एबीएचए संख्या सुविधा कई लोकप्रिय डिजिटल स्वास्थ्य ऐप जैसे – Covin , PMJAY , आरोग्य सेतु, आंध्र प्रदेश सरकार, ई-सुश्रुत रेलवे अस्पताल आदि के माध्यम से भी उपलब्ध है। एबीडीएम डैशबोर्ड प्रत्येक भागीदार के प्रदर्शन और प्रत्येक भागीदार ऐप द्वारा जुड़े स्वास्थ्य रिकॉर्ड की संख्या को भी प्रदर्शित करता है।

आंकड़ों को अलग करने में मिलेगी मदद :

स्वास्थ्य सुविधा रजिस्ट्री के लिए, डैशबोर्ड डेटा को स्वामित्व (सरकारी या निजी), चिकित्सा प्रणाली (आधुनिक चिकित्सा- एलोपैथी, आयुर्वेद, सोवा-रिग्पा, फिजियोथेरेपी, यूनानी, दंत चिकित्सा, सिद्ध, होम्योपैथी आदि) और एबीडीएम के तहत पंजीकृत राज्यवार सुविधाओं के आधार पर इन्फोग्राफिक्स ड्राफ्ट में प्रस्तुत करता है। इसी तरह, एचपीआर के लिए, डैशबोर्ड उनके रोजगार के प्रकार-सरकारी या निजी क्षेत्र, चिकित्सा प्रणाली और जहां से आवेदन प्राप्त हुए हैं , उन राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों के आधार पर अलग-अलग डेटा भी दिखाता है।

डैशबोर्ड के आंकड़ों के मुताबिक़ 30 मई 2022 तक एबीएचए (जिसे पहले स्वास्थ्य आईडी के रूप में जाना जाता था) की कुल संख्या 22.1 करोड़ है। इसमें 16.6 हजार से अधिक स्वास्थ्य कर्मियों ने एचपीआर में रजिस्टरेशन किया है। जबकि, 69.4 हजार से अधिक स्वास्थ्य सुविधाओं को एचएफआर में रजिस्टर किया गया है। वहीं, 1.8 लाख से अधिक स्वास्थ्य रिकॉर्ड पहले से ही उपयोगकर्ताओं द्वारा जुड़े हुए हैं और हाल ही में संशोधित एबीएचए ऐप को 5.1 लाख से अधिक लोगों ने डाउनलोड कर लिया है।

एबीडीएम सार्वजनिक डैशबोर्ड पर उपलब्ध विस्तृत जानकारी के अलावा, मुख्य एबीडीएम वेबसाइट https://abdm.gov.in/ में संक्षिप्त तरीके से सभी नंबरों के साथ एक सेक्शन भी तैयार किया गया है। इसके अलावा एबीडीएम सैंडबॉक्स पोर्टल में एक डैशबोर्ड सेक्शन https://sandbox.abdm.gov.in/applications/Integrators भी उपलब्ध है जो उन इंटीग्रेटर्स/स्वास्थ्य तकनीक सेवा प्रदाताओं/ऐप्स की जानकारियां शेयर करता है जो पहले से ही एबीडीएम से जुड़े हैं और एबीडीएम भागीदार के रूप में रजिस्टर्ड हैं।

 

[table “5” not found /]

नोट: यह लेख मेडिकल रिपोर्टस से एकत्रित जानकारियों के आधार पर तैयार किया गया है।

अस्वीकरण: caasindia.in में प्रकाशित सभी लेख डॉक्टर, विशेषज्ञों व अकादमिक संस्थानों से बातचीत के आधार पर तैयार किए जाते हैं। लेख में उल्लेखित तथ्यों व सूचनाओं को caasindia.in के पेशेवर पत्रकारों द्वारा जांचा व परखा गया है। इस लेख को तैयार करते समय सभी तरह के निर्देशों का पालन किया गया है। संबंधित लेख पाठक की जानकारी व जागरूकता बढ़ाने के लिए तैयार किया गया है। caasindia.in लेख में प्रदत्त जानकारी व सूचना को लेकर किसी तरह का दावा नहीं करता है और न ही जिम्मेदारी लेता है। उपरोक्त लेख में उल्लेखित संबंधित बीमारी/विषय के बारे में अधिक जानकारी के लिए अपने डॉक्टर से परामर्श लें।

 

caasindia.in सामुदायिक स्वास्थ्य को समर्पित हेल्थ न्यूज की वेबसाइट

Read : Latest Health News|Breaking News|Autoimmune Disease News|Latest Research | on https://www.caasindia.in|caas india is a multilingual website. You can read news in your preferred language. Change of language is available at Main Menu Bar (At top of website).
Join Whatsapp Channel Join Now
Join Telegram Group Join Now
Follow Google News Join Now
Caas India - Ankylosing Spondylitis News in Hindi
Caas India - Ankylosing Spondylitis News in Hindihttps://caasindia.in
Welcome to caasindia.in, your go-to destination for the latest ankylosing spondylitis news in hindi, other health news, articles, health tips, lifestyle tips and lateset research in the health sector.
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest Article