Friday, July 12, 2024
HomeFood Recipeबेहतरीन एंटी इंफ्लेमेट्री फूड है शकरकंद का भुर्ता

बेहतरीन एंटी इंफ्लेमेट्री फूड है शकरकंद का भुर्ता

Join Whatsapp Channel Join Now
Join Telegram Group Join Now
Follow Google News Join Now

स्वाद के मामले में भी है बेहतरीन

इसलिए पसंद आएगी आपको यह रेसिपी :

ये मैश किए हुए शकरकंद बनाने में बेहद आसान है।

newsxpose
Advertisement

इसे बनाने में समय भी कम लगता है।
यह रेसिपी एंटी इन्फ्लेमेट्री गुणों से भरपूर है।
यह रेसिपी पैलियो और एआईपी दोनों ही फूड कैटेगरी के अनुरूप है।
यह रेसिपी बच्चों को भी पसंद आऐगी।

 

प्रति सर्विंग पोषण तत्व :

कैलोरी: 225kcal कार्बोहाइड्रेट: 46g प्रोटीन: 4g वसा: 3जी संतृप्त वसा: 3g पॉलीअनसेचुरेटेड फैट: 1g मोनोअनसैचुरेटेड फैट: 1g सोडियम: 127mg पोटेशियम: 798mg फाइबर: 7g चीनी: 9g विटामिन ए: 32176IU विटामिन सी: 6mg कैल्शियम: 71mg आयरन: 2mg

alt= "advertisement "
Advertisement

 

शकरकंद का भुर्ता (Messed sweet potato)

शकरकंद का भुर्ता (mashed sweet potatoe) बनाने में बेहद सरल है और बेहतरीन एंटी इंफ्लेमेट्री प्रोपर्टी वाली डाइट (Diet with anti-inflammatory properties) है। यह एक पैलियो रेसिपी (paleo recipes) है और ऑटोइम्यून प्रोटोकॉल (AIP) के भी अनुरूप है। यह रेसिपी बच्चों के लिए भी अनुकूल है। इसे तैयार करने की विधि बेहद सरल है। इसके स्वाद में नारियल का दूध और हल्दी (विश्व प्रसिद्ध एंटी-इंफ्लेमेटरी मसाला) का उपयोग चार चांद लगा देता है। यह इतना स्वादिष्ट है कि खाते हुए यह भूल जाएंगे कि आप इसे स्वाद से अधिक इंफ्लेमेशन को नियंत्रित करने के लिए खा रहे हैं।
Prep Time10 minutes
Cook Time20 minutes
Total Time30 minutes
Course: Breakfast, Side Dish, Snack
Cuisine: Indian
Keyword: anti-inflammatory food, best diet for ankylosing spondylitis, best diet for autoimmune disease, food with anti-inflammatory property, nutrition tips for inflammatory bowel disease, paleo recipes
Servings: 2 व्यक्ति
Author: Caas India - Ankylosing Spondylitis News in Hindi
Cost: $00

Equipment

  • 1 चाकू
  • 1 स्टीमर पकाने वाला उपकरण
  • 1 कटोरा मिक्स और मैश करने के लिए
  • 1 कांटे वाला चम्मच

Ingredients

  • 450 ग्राम शकरकंद इस रेसिपी के लिए नारंगी शकरकंद का उपयोग करें। बैंगनी शकरकंद का इस्तेमाल करने पर हल्दी का नारंगी रंग मिलकर रेसिपी का कलर बदरंग कर सकता है। अगर रेसिपी का कलर ही बदरंग होगा तो इसे खाना आप पसंद नहीं करेंगे।
  • 2 बड़े चम्मच नारियल का दूध

    इस रेसिपी में नारियल के दूध का इस्तेमाल स्वाद और हल्दी के साथ इसकी भूमिका दोनों के लिए किया गया है। इस रेसिपी में इस्तेमाल नारियल का दूध हल्दी को शरीर में अवशोषित करने में मदद करता करेगा क्योंकि यह एक घुलने वाला वशा (Fat) होता है।

  • 1 चुटकी हल्दी पाउडर बहुत कम लोगों को यह मालूम है कि नारंगी रंग वाली हल्दी की यह प्रजाति कर्कुमा लोंगा नामक एक प्रकंद (एक जड़) से मिलती है। हल्दी का उपयोग आयुर्वेदिक चिकित्सा के तहत हजारों वर्षों से इसके एंटीऑक्सिडेंट और एंटी इंफ्लेमेट्री प्रभावों के लिए किया जाता रहा है।
  • 1 चुटकी समुद्री या सेंधा नमक
  • 1 चुटकी गोल मिर्च काली मिर्च/गोल मिर्च हमारे शरीर द्वारा हल्दी को अवशो​षित करने में मदद करती है। अगर तीखापन से दिक्कत हो तो इसका इस्तेमाल न करें।

Instructions

  • शकरकंद को छीलकर टुकड़ों में काट लें।
  • इसे स्टीमर में 20 से 25 मिनट तक या इसके नरम होने तक पकाएं।
  • शकरकंद को प्याले में निकाल लीजिए।
  • कांटे से मैश कर लीजिए।
  • नारियल का दूध, हल्दी, नमक और काली मिर्च डालें , तुरंत परोसें।

Notes

कृपया ध्यान रखें कि पोषण संबंधी जानकारी की गणना पोषण तथ्य कैलकुलेटर का उपयोग करके की जाती है। यह एक मोटा अनुमान है और उपयोग किए गए उत्पादों के आधार पर बहुत भिन्न हो सकता है।

नोट: यह लेख मेडिकल रिपोर्टस से एकत्रित जानकारियों के आधार पर तैयार किया गया है।

अस्वीकरण: caasindia.in में प्रकाशित सभी लेख डॉक्टर, विशेषज्ञों व अकादमिक संस्थानों से बातचीत के आधार पर तैयार किए जाते हैं। लेख में उल्लेखित तथ्यों व सूचनाओं को caasindia.in के पेशेवर पत्रकारों द्वारा जांचा व परखा गया है। इस लेख को तैयार करते समय सभी तरह के निर्देशों का पालन किया गया है। संबंधित लेख पाठक की जानकारी व जागरूकता बढ़ाने के लिए तैयार किया गया है। caasindia.in लेख में प्रदत्त जानकारी व सूचना को लेकर किसी तरह का दावा नहीं करता है और न ही जिम्मेदारी लेता है। उपरोक्त लेख में उल्लेखित संबंधित बीमारी/विषय के बारे में अधिक जानकारी के लिए अपने डॉक्टर से परामर्श लें।

 

caasindia.in सामुदायिक स्वास्थ्य को समर्पित हेल्थ न्यूज की वेबसाइट

Read : Latest Health News|Breaking News|Autoimmune Disease News|Latest Research | on https://www.caasindia.in|caas india is a multilingual website. You can read news in your preferred language. Change of language is available at Main Menu Bar (At top of website).
Join Whatsapp Channel Join Now
Join Telegram Group Join Now
Follow Google News Join Now
Caas India - Ankylosing Spondylitis News in Hindi
Caas India - Ankylosing Spondylitis News in Hindihttps://caasindia.in
Welcome to caasindia.in, your go-to destination for the latest ankylosing spondylitis news in hindi, other health news, articles, health tips, lifestyle tips and lateset research in the health sector.
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Recipe Rating




Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest Article