Monday, April 15, 2024
HomeEventSafdarjung Hospital News : महिलाओं के लिए विशेष क्लिनिक का उद्घाटन

Safdarjung Hospital News : महिलाओं के लिए विशेष क्लिनिक का उद्घाटन

यह सभी क्लीनिक प्रसूति एवं स्त्री रोग विभाग की नए ओपीडी ब्लॉक (New OPD block of Obstetrics and Gynecology Department) में संचालित किए जाएंगे।

Join Whatsapp Channel Join Now
Join Telegram Group Join Now
Follow Google News Join Now

महिला दिवस (Women’s Day) के मौके पर सफदजरंग अस्पताल में नई शुरूआत

Safdarjung Hospital News in Hindi : सफदरजंग अस्पताल में अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस (International Women’s Day) के मौके पर महिलाओं के लिए विशेष क्लिनिक (Special Clinic for Women) की शुरूआत की गई।
अस्पताल (Safdarjung Hospital) की चिकित्सा अधीक्षक प्रोफेसर (डॉ.) वंदना तलवार ने गायनी के विशेष ऑन्कोलॉजी (oncology), यूरो गायनेकोलॉजी (Euro Gynecology) और एनीमिया क्लिनिक (Anemia Clinic) का उद्घाटन किया। यह सभी क्लीनिक प्रसूति एवं स्त्री रोग विभाग की नए ओपीडी ब्लॉक (New OPD block of Obstetrics and Gynecology Department) में संचालित किए जाएंगे।
इस मौके पर अतिरिक्त चिकित्सा अधीक्षक डॉ. पी.एस. भाटिया, डॉ. जयंती मणि, डॉ. कपिल सूरी और डॉ. आर.पी. अरोड़ा और प्रसूति एवं स्त्री रोग विभागाध्यक्ष डॉक्टर बिंदु बजाज सहित विभाग के अन्य फैकल्टी मौजूद थे। डॉ. पंकज रंजन ओआईसी-ओपीडी और डॉ. सरिता शामसुंदर  (प्रभारी गायनी ओपीडी) के साथ अन्य विभागों के विभागाध्यक्ष भी मौजूद रहे।


Safdarjung Hospital : कैंसर की जांच, निदान और प्रबंधन में होगी आसानी

Safdarjung Hospital News : महिलाओं के लिए विशेष क्लीनिक का उद्धाटन
Safdarjung Hospital News : महिलाओं के लिए विशेष क्लीनिक का उद्धाटन
गाइनी ऑन्कोलॉजी का क्लिनिक (Gynecology Oncology Clinic) महिलाओं में जननांग पथ के प्री-इनवेसिव (Pre-invasive of the genital tract) और इनवेसिव कैंसर की जांच (invasive cancer screening) करेगा। इसमें गर्भाशय ग्रीवा (uterine cervix), डिम्बग्रंथि (ovarian), एंडोमेट्रियल (endometrial), वल्वा और योनि कैंसर (Vulva and Vaginal Cancer) का पता लगाना शामिल होगा। यह इन कैंसरों से जुड़ी रुग्णता और मृत्यु दर को रोकने के लिए एक बहु-विषयक दृष्टिकोण (multidisciplinary approach) के माध्यम से इन कैंसरों का शीघ्र निदान और समय पर प्रबंधन करने में सक्षम होगा।

यूरोलॉजी से जुडी समस्याओं का होगा समाधान

यूरोगायनेकोलॉजी क्लिनिक महिलाओं में मूत्र असंयम (urinary incontinence), जेनिटल प्रोलैप्स (genital prolapse) और अन्य मूत्र लक्षणों (other urinary symptoms) सहित मूत्र पथ की सभी प्रकार की बीमारियों (All types of urinary tract diseases) विशेष रूप से रजोनिवृत्ति के बाद की महिलाओं का उनके जीवन की गुणवत्ता में सुधार लाने के उद्देश्य से इलाज करेगा ।

खून की कमी दूर करने में मिलेगी सहायता

Safdarjung Hospital News : महिलाओं के लिए विशेष क्लीनिक का उद्धाटन
महिलाओं के लिए विशेष क्लीनिक का उद्धाटन
एनीमिया क्लिनिक मध्यम से गंभीर एनीमिया से पीड़ित सभी प्रसव पूर्व महिलाओं को पैरेंट्रल आयरन की आवश्यकता (Prenatal women need parenteral iron) के लिए इसे प्रदान करने के लिए एक निर्दिष्ट स्थान होगा। इसके अलावा, इस स्पेशलिटी क्लिनिक को प्रसव पूर्व जटिलताओं (prenatal complications) के शीघ्र निदान और समय पर प्रबंधन के लिए अलग अल्ट्रासाउंड मशीन की उपलब्धता से भी सहायता मिलेगी।

नोट: यह लेख मेडिकल रिपोर्टस से एकत्रित जानकारियों के आधार पर तैयार किया गया है।

अस्वीकरण: caasindia.in में प्रकाशित सभी लेख डॉक्टर, विशेषज्ञों व अकादमिक संस्थानों से बातचीत के आधार पर तैयार किए जाते हैं। लेख में उल्लेखित तथ्यों व सूचनाओं को caasindia.in के पेशेवर पत्रकारों द्वारा जांचा व परखा गया है। इस लेख को तैयार करते समय सभी तरह के निर्देशों का पालन किया गया है। संबंधित लेख पाठक की जानकारी व जागरूकता बढ़ाने के लिए तैयार किया गया है। caasindia.in लेख में प्रदत्त जानकारी व सूचना को लेकर किसी तरह का दावा नहीं करता है और न ही जिम्मेदारी लेता है। उपरोक्त लेख में उल्लेखित संबंधित बीमारी/विषय के बारे में अधिक जानकारी के लिए अपने डॉक्टर से परामर्श लें।

 

caasindia.in सामुदायिक स्वास्थ्य को समर्पित हेल्थ न्यूज की वेबसाइट

Read : Latest Health News|Breaking News|Autoimmune Disease News|Latest Research | on https://www.caasindia.in|caas india is a multilingual website. You can read news in your preferred language. Change of language is available at Main Menu Bar (At top of website).
Join Whatsapp Channel Join Now
Join Telegram Group Join Now
Follow Google News Join Now
Caas India - Ankylosing Spondylitis News in Hindi
Caas India - Ankylosing Spondylitis News in Hindihttps://caasindia.in
Welcome to caasindia.in, your go-to destination for the latest ankylosing spondylitis news in hindi, other health news, articles, health tips, lifestyle tips and lateset research in the health sector.
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest Article