Thursday, April 18, 2024
HomeLifeStyleScarred Lips : ठंड से नहीं बल्कि इस वजह से फटते हैं...

Scarred Lips : ठंड से नहीं बल्कि इस वजह से फटते हैं होंठ

Join Whatsapp Channel Join Now
Join Telegram Group Join Now
Follow Google News Join Now

कुछ बातों का ध्यान रखकर Scarred Lips की समस्या से बच सकते हैं

Scarred Lips : आमतौर पर यही समझा जाता है कि ठंड की वजह से होंठ फटते (Chapped Lips) हैं लेकिन इसके पीछे एक अलग ही कहानी है। ठंड में होंठ फटना (Crack lips), उसेसे खून आना और सूखे हुए होठ की समस्या आम होती है। इस तरह की परेशानी गर्मी के मौसम में भी हो सकती है। होठ फटने के कई कारण हो सकते हैं।

डिहाइड्रेशन, ड्राई स्किन और विटामिन्स की कमी इसके प्रमुख कारणों में से हैं। शरीर की प्रक्रिया को सामन्य रखने के लिए कई तरह के विटामिन्स और मिनरल्स की आवश्यकता होती है। इनकी कमी का शरीर पर सीधा प्रभाव पडता है। होठ फटना भी इन्हीं प्रभाव में से एक है। होठ फटने की समस्या ज्यादातर युवाओं को ही होती है। ऐसे में आपके लिए होठ फटने के उन मूल कारणों को जानना जरूरी है। हम यहां होठ फटने की उन वजहों के बारे में बता रहे है, जो समान्यतौर पर इसके लिए जिम्मेदार हो सकते हैं।

इन विटामिनों की कमी से फट सकते हैं होठ | Which vitamin deficiency causes chapped lips

 ठंड से नहीं बल्कि इस वजह से फटते हैं होठ
ठंड से नहीं बल्कि इस वजह से फटते हैं होठ | Photo : Canva

विटामिन बी

विशेषज्ञों के मुताबिक होंठ फटना शरीर में विटामिन बी की कमी के संकेत हो सकते हैं। शरीर की त्वचा के मुकाबले होंठ की त्वचा काफी पतली होती है। इसके कारण विटामिन की कमी का असर होंठ पर दिखने लगता है। विटामिन बी जख्म को भरने में मदद करता है। इसकी कमी होने की वजह से फटे हुए होंठ को ठीक होने में अधिक वक्त लगता है।

विटामिन बी 9

इसे फॉलिक एसिड भी कहते हैं। इस विटामिन की कमी की वजह से होठ फटने, बालों को गिरना और लिवर की समस्या हो सकती है। विटामिन बी9 त्वचा की कोमलता बनाए रखता है। इस विटामिन की वजह से होंठ मुलायम रहते हैं और फटने से बचते हैं।

Also Read : जान पर खेलकर डॉक्टरों ने की Triple Positive Patient की जटिल सर्जरी

विटामिन बी 6

इस विटामिन की कमी से शरीर में कई तरह की समस्याएं हो सकती है। शरीर की प्रक्रिया को सुचारू रखने के लिए इस विटामिन की पर्याप्त मात्रा होना बेहद जरूरी है। यह विटामिन मूड, भूख और नींद को सही रखने में सहायता करता है। इसकी कमी के कारण भी होंठ फट सकते हैं।

विटामिन बी 12

विटामिन बी 12 की कमी से शरीर में रेड ब्लड सेल्स के निर्माण की प्रक्रिया धीमी हो जाती है। वहीं, होंठ में बनने वाले नए सेल्स की प्रक्रिया भी इससे प्रभावित होती है। विटामिन बी 12 की कमी की वजह से एनीमिया का जोखिम बढ जाता है। इसके कारण होंठ रूखे होकर फटने लगते हैं। .

फटे होंठों के लिए घरेलू उपाय| Home Remedies for Cracked Lips in Hindi

अपनी डाइट में ऊपर बताए गए विटामिन्स को शामिल करें।
होंठ को मॉइश्चराइज करने के लिए नारियल तेज या देसी घ्ज्ञी का इस्तेमाल करें।
पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं, ताकि डिहाईड्रेशन को दूर किया जा सके।


नोट: यह लेख मेडिकल रिपोर्टस से एकत्रित जानकारियों के आधार पर तैयार किया गया है।

अस्वीकरण: caasindia.in में प्रकाशित सभी लेख डॉक्टर, विशेषज्ञों व अकादमिक संस्थानों से बातचीत के आधार पर तैयार किए जाते हैं। लेख में उल्लेखित तथ्यों व सूचनाओं को caasindia.in के पेशेवर पत्रकारों द्वारा जांचा व परखा गया है। इस लेख को तैयार करते समय सभी तरह के निर्देशों का पालन किया गया है। संबंधित लेख पाठक की जानकारी व जागरूकता बढ़ाने के लिए तैयार किया गया है। caasindia.in लेख में प्रदत्त जानकारी व सूचना को लेकर किसी तरह का दावा नहीं करता है और न ही जिम्मेदारी लेता है। उपरोक्त लेख में उल्लेखित संबंधित बीमारी/विषय के बारे में अधिक जानकारी के लिए अपने डॉक्टर से परामर्श लें।

 

caasindia.in सामुदायिक स्वास्थ्य को समर्पित हेल्थ न्यूज की वेबसाइट

Read : Latest Health News|Breaking News|Autoimmune Disease News|Latest Research | on https://www.caasindia.in|caas india is a multilingual website. You can read news in your preferred language. Change of language is available at Main Menu Bar (At top of website).
Join Whatsapp Channel Join Now
Join Telegram Group Join Now
Follow Google News Join Now
Avinash Jha
Avinash Jhahttps://caasindia.in
अविनाश झा एक Ankylosing Spondylitis warrior हैं और पिछले 10 वर्षों से एएस का सामना कर रहे हैं। पेशे से अकाउंट मैनेजर हैं। अविनाश पिछले 4 वर्षों से एएस वॉलेंटियर के तौर पर कार्य कर रहे हैं।
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest Article