Friday, July 12, 2024
HomeHealth TipsDehydration : 5 लक्षणों को न करें इग्नोर, गर्मी कहीं बन न...

Dehydration : 5 लक्षणों को न करें इग्नोर, गर्मी कहीं बन न जाए आफत

पर्याप्त मात्रा में पानी पीने से इस तरह की जटिलताओं को रोका जा सकता है। विशेषज्ञों के मुताबिक हाइड्रेट (hydrate) रहना उतना ही आवश्यक है, जितना हम स्वस्थ भोजन, व्यायाम और पर्याप्त नींद को महत्व देते हैं।

Join Whatsapp Channel Join Now
Join Telegram Group Join Now
Follow Google News Join Now

 शरीर में पानी की कमी (Anhydration) से पैदा हो सकती है कई घातक जटिलताएं

Symptoms and Prevention of Dehydration : गर्मी के मौसम (summer season) का ताप धीरे-धीरे बढने लगा है। ऐसे में शरीर को हाइड्रेट रखना (keeping the body hydrated) बेहद जरूरी हो जाता है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के मुताबिक, अत्यधिक निर्जलीकरण (extreme dehydration) स्वास्थ्य और शरीर के लिए बेहद जटिल स्थिति पैदा कर सकती है। 
 

क्या है अत्यधिक निर्जलीकरण ? What is Extreme Dehydration?

विश्व स्वास्थ्य संगठन (World Health Organization) के मुताबिक, अत्यधिक निर्जलीकरण एक ऐसी स्थिति है, जिसमें शरीर में मौजूद तरल पदार्थ (body fluids) का 10 प्रतिशत से अधिक हिस्से की हानि हो जाती है। इसकी वजह से रक्त की मात्रा कम हो जाने से दौरे (seizures), हाइपोवोलेमिक शॉक (hypovolemic shock), कार्डियक अतालता (cardiac arrhythmia) जैसी जटिल स्वास्थ्य स्थितियों (complex health conditions) का सामना करना पड सकता है।
 
 
दूसरी ओर पर्याप्त मात्रा में पानी पीने से इस तरह की जटिलताओं को रोका जा सकता है। विशेषज्ञों के मुताबिक हाइड्रेट (hydrate) रहना उतना ही आवश्यक है, जितना हम स्वस्थ भोजन, व्यायाम और पर्याप्त नींद को महत्व देते हैं। शरीर 5 ऐसे असामान्य संकेत देता है, जिससे निर्जलीकरण की अवस्था को पहचाना जा सकता है।
 

निर्जलीकरण के असामान्य संकेत |  Unusual Signs of Dehydration

Dehydration : 5 लक्षणों को न करें इग्नोर, गर्मी बन जाएगी आपके लिए आफत
Dehydration : 5 लक्षणों को न करें इग्नोर, गर्मी बन जाएगी आपके लिए आफत | Photo : Canva

लाल और सूखी हुई त्वचा (Red and Dry Skin) 

अगर हम यह कहें कि त्वचा शरीर का आईना है, तो यह पूरी तरह से गलत नहीं होगा क्योंकि त्वचा शरीर के अंदर होने वाली कई असामान्य गति​विधियों को स्पष्ट कर देता है। अगर किसी की त्वचा अधिकतर समय रूखी और बेजान नजर आती है, तो यह आपके शरीर में तरल पदार्थ की कमी के संकेत हो सकते हैं। विशेषज्ञों का यह भी कहना है कि निर्जलीकरण की स्थिति (Dehydration Condition) में त्वचा लचीली भी हो सकती है। जो निर्जलीकरण के संकेत होते हैं। 

मांसपेशियों में ऐंठन (Muscle Cramps) 

अधिकतर वैसे लोग जो नियमित रूप से अत्यधिक मात्रा में शराब पीते हैं, उन्हें अक्सर इस स्थिति का अनुभव हो सकता है। इस तरह की स्थिति दो ही सूरत में पैदा होती है, जब कोई मूत्रवर्धक पेय पदार्थ का सेवन करता है या फिर शराब पीने के बाद मांसपेशियों में ऐंठन की समस्या होती है। शोध में यह साबित भी हो चुका है कि तापमान जितना अधिक होगा, मांसपेशियों में ऐंठन की समस्या भी उतनी ही देखने को मिलेगी। अधिक तापमान में मांसपेशियों में ऐंठन की समस्या पैदा होती है। 
 

शोध में क्या हुआ खुलासा 

बीएमजे ओपन स्पोर्ट एंड एक्सरसाइज मेडिसिन (BMJ Open Sports & Exercise Medicine) वर्ष 2019 में प्रकाशित एक अध्ययन में शोधकर्ताओं ने व्यायाम के बाद खुद को पुनर्जलीकरण करने के लिए इलेक्ट्रोलाइट्स ड्रिं​क (Drink electrolytes to rehydrate) लेने वाले प्रतिभागियों में यह पाया कि उनकी मांसपेशियों में ऐठन होने की संभावना कम है। दूसरी ओर जिन प्रतिभागियों ने सिर्फ सादा पानी लिया था, उनकी मांसपेशियों में ऐंठन होने की संभावना अधिक पाई गई।  
 

सिरदर्द (Headache)

यह निर्जलीकरण (Dehydration) का सबसे आम और ज्ञात संकेत है। आंशिक निर्जलीकरण के ज्यादातर मामले में लोग सबसे पहले सिरदर्द ही महसूस करते हैं। हालांकि, सिरदर्द के अन्य और कई कारण भी हो सकते हैं। विशेषज्ञों के मुताबिक अगर गर्मी के मौसम में बिना किसी अन्य कारण के अगर सिरदर्द पीछा नहीं छोड रहा है तो ऐसे में एक पूरा ग्लास पानी पीना चाहिए। इसके अलावा पूरे दिन ज्यादा मात्रा में तरल पदार्थ का सेवन करना चाहिए। पानी की कमी से होने वाला सिरदर्द ऐसा करने से ठीक हो सकता है। 
 

ज्यादा मीठा खाने की इच्छा (Desire to Eat More Sweets)

सुनने में यह थोडा हैरान करने वाला लगता है लेकिन अगर विशेषज्ञों की मानें तो ऐसा निर्जलीकरण  के प्रभाव की वजह से भी  हो सकता है। डिहाइड्रेशन का सबसे अधिक प्रभाव लिवर पर पडता है। यह शरीर को अंगों द्वारा जामा किए गए ग्लूकोज को रिलीज करने के लिए प्रेरित करता है। जिससे ज्यादा भूख लगती है। 
 

सांस की बदबू (Bad Breath)

कई बार निर्जलीकरण की वजह से सांस की बदबू भी असहज कर सकती है। डिइाईड्रेशन मुंह में लार के उत्पादन को प्रभावित करता है, जिसकी वजह से सांस से दुर्गंध आने लगती है।

  • कितने प्रतिशत तक बॉडी फ्लूड की हानि एक्सट्रीम डिहाइड्रेशन कहलाती है?

    Dehydration : 5 लक्षणों को न करें इग्नोर, गर्मी बन जाएगी आपके लिए आफत

    विश्व स्वास्थ्य संगठन (World Health Organization) के मुताबिक, जब शरीर में मौजूद तरल पदार्थ (body fluids) का 10 प्रतिशत से अधिक हिस्से की हानि हो जाती है, तब ऐसी स्थिति को एक्सट्रीम डिहाईडेशन (extreme dehydration) कहते हैं।

  • एक्सट्रीम डिहाइड्रेशन की वजह से किस तरह की स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती है?

    dehydration FAQ

    इसकी वजह से रक्त की मात्रा कम हो सकती है। ऐसी स्थिति में दौरे (seizures), हाइपोवोलेमिक शॉक (hypovolemic shock), कार्डियक अतालता (cardiac arrhythmia) जैसी जटिल स्वास्थ्य स्थितियों (complex health conditions) का सामना करना पड सकता है।

  • डिहाइड्रेशन से बचने के लिए क्या करना चाहिए?

    dihydration FAQ 1

    डिहाइड्रेशन (Dihydration) से बचने के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी पीना चाहिए। अत्यधिक शारीरिक श्रम करने वाले लोगों को इलेक्ट्रोलाइट्स ड्रिं​क (Drink electrolytes to rehydrate) लेते रहना चाहिए।


नोट: यह लेख मेडिकल रिपोर्टस से एकत्रित जानकारियों के आधार पर तैयार किया गया है।

अस्वीकरण: caasindia.in में प्रकाशित सभी लेख डॉक्टर, विशेषज्ञों व अकादमिक संस्थानों से बातचीत के आधार पर तैयार किए जाते हैं। लेख में उल्लेखित तथ्यों व सूचनाओं को caasindia.in के पेशेवर पत्रकारों द्वारा जांचा व परखा गया है। इस लेख को तैयार करते समय सभी तरह के निर्देशों का पालन किया गया है। संबंधित लेख पाठक की जानकारी व जागरूकता बढ़ाने के लिए तैयार किया गया है। caasindia.in लेख में प्रदत्त जानकारी व सूचना को लेकर किसी तरह का दावा नहीं करता है और न ही जिम्मेदारी लेता है। उपरोक्त लेख में उल्लेखित संबंधित बीमारी/विषय के बारे में अधिक जानकारी के लिए अपने डॉक्टर से परामर्श लें।

 

caasindia.in सामुदायिक स्वास्थ्य को समर्पित हेल्थ न्यूज की वेबसाइट

Read : Latest Health News|Breaking News|Autoimmune Disease News|Latest Research | on https://www.caasindia.in|caas india is a multilingual website. You can read news in your preferred language. Change of language is available at Main Menu Bar (At top of website).
Join Whatsapp Channel Join Now
Join Telegram Group Join Now
Follow Google News Join Now
Caas India - Ankylosing Spondylitis News in Hindi
Caas India - Ankylosing Spondylitis News in Hindihttps://caasindia.in
Welcome to caasindia.in, your go-to destination for the latest ankylosing spondylitis news in hindi, other health news, articles, health tips, lifestyle tips and lateset research in the health sector.
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest Article