Sunday, March 3, 2024
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Lifestyle : नंगे पैर दौड़ने का क्या है सफल तरीका

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Lifestyle : नंगे पांव दौडना किसके लिए अच्छा है और किसके लिए नहीं

नई दिल्ली।टीम डिजिटल : Lifestyle : नंगे पैर दौड़ने का क्या है सफल तरीका- इन दिनों सोशल मीडिया पर नंगे पांव दौड़ने के बारे में चर्चाएं तेज है। कुछ लोग इसे नंगे पांव दौड़ने का सफल तरीका ( What is the successful way to run barefoot)  बता रहे हैं लेकिन हर कोई इसके अनुकूल नहीं होता। नंगे पांव दौड़ने के बारे में किए जाने वाले दावों में कहीं इसे “यह अब तक का सबसे अच्छा काम” बताया जा सकता है तो कुछ लोग “मैंने इसे आज़माया और अब मुझे भयंकर दर्द हो रहा है” तक कह सकते हैं।

नंगे पांव दौडने को लेकर क्या कहता है शोध

What is the successful way to run barefoot शोध यह बताता है कि आप अपने दौड़ने के सामान्य अभ्यास को छोड़कर नंगे पैर दौड़ने लगेंगे तो उसका क्या प्रभाव होगा और ऐसा क्यों लगता है कि यह कुछ लोगों के लिए अनुकूल है और दूसरों के लिए नहीं?
मेडिसिन एंड साइंस इन स्पोर्ट्स एंड एक्सरसाइज (Medicine and Science in Sports and Exercise) में प्रकाशित रिपोर्ट ने पारंपरिक जूते पहनने की बजाय नंगे पांव चलने के एक नए तरीके का परीक्षण किया और यह जांच किया कि क्यों कुछ धावक नंगे पैर दौड़ना बर्दाश्त नहीं कर सकते। विशेषज्ञों ने धावकों की दो प्रमुख विशेषताओं की पहचान की जो नंगे पांव चलने में विफल रहे। (Lifestyle)


76 धावकों पर किया गया अध्ययन 

Lifestyle : नंगे पैर दौड़ने का क्या है सफल तरीका
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विशेषज्ञों ने 76 धावकों का अध्ययन किया, जिन्होंने 20 सप्ताह में नंगे पांव दौड़ना शुरू किया और पारंपरिक जूते पहनकर दौड़ने से नंगे पांव दौड़ने के बीच के मध्यवर्ती चरण में दौड़ने वाले हलके जूते का उपयोग किया। पहले चार सप्ताह तक धावक पारंपरिक जूतों में दौड़ते रहे। अगले चार हफ्तों के लिए, उन्होंने हल्के दौड़ने वाले जूतों में अपना समय प्रत्येक सप्ताह अपने कुल दौड़ने की मात्रा को 20% से अधिक नहीं बढ़ाया।
अंत में, वे अगले चार सप्ताह तक नंगे पैर दौड़े। विशेषज्ञों ने धावकों को पिंडलियों और पैरों को मजबूत करने वाले व्यायाम और स्ट्रेचिंग करने के लिए कहा, ताकि पारंपरिक जूते से नंगे पांव दौड़ने में मांसपेशियों की सहायता की जा सके। इस रणनीति का उपयोग करते हुए, 70% धावक 20 सप्ताह से अधिक समय तक नंगे पांव दौड़ने में सफल रहे। हल्के जूतों में दौड़ते समय पिंडली में दर्द और नंगे पैर चलने पर पैर में दर्द, नंगे पैर दौड़ने में सक्षम नहीं होने के मुख्य कारण थे।

इसलिए कुछ लोगों के लिए अच्छा नहीं है नंगे पैर दौडना

विशेषज्ञों ने उन दो विशेषताओं की पहचान की जो उन धावकों में मौजूद थीं, जो नंगे पांव चलने में विफल रहे। दौड़ते समय एड़ी को पहले जमीन पर रखना उनमें से एक कारण था, और दूसरा बहुत लचीला पैर था (जिसका अर्थ है कि जब पैर वजन उठा रहा हो तो उसका उठा हुआ भाग अधिक लचीला होता है) ऐसा क्यों होता है, यह निश्चित रूप से कहना जल्दबाजी होगी लेकिन हम जानते हैं कि नंगे पैर दौड़ने से पैर और पिंडली के ऊतकों में तनाव बढ़ जाता है।
विशेषज्ञों के निष्कर्ष से प्रतीत होता है कि यह ऊतक तनाव वह लोग अच्छी तरह से सहन नहीं कर पाए, जो दौड़ते समय आदतन अपनी एड़ी से जमीन को पहले छूते हैं और या जब वे नंगे पैर दौड़ रहे हों या हलके जूते पहने हों तो उनके पैर बहुत हिलते हैं। इसके परिणामस्वरूप दर्द हो सकता है और अंततः चोट लग सकती है। अन्य अध्ययनों में भी यह बात सामने आई है कि नंगे पैर या हल्के जूतों में दौड़ने से पैर की चोट और पिंडली में दर्द की शिकायत ज्यादा होगी। जबकि, पारंपरिक जूते आमतौर पर अधिक सहायता और कुशनिंग प्रदान करते हैं।
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इस तरह की हो सकती है दिक्कत

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ऐसा लगता है कि दौड़ते समय अपनी एड़ी से जमीन को पहले छूने वाले धावकों को अपने मिडफुट या फोरफुट के साथ जमीन से संपर्क करने के लिए स्विच करना मुश्किल होता है। यह ऐसी स्थिति होती है, जिससे नंगे पांव दौड़ना आसान होता है।
लचकदार पैरों वाले लोगों को दौड़ते समय पैर को जमीन से धकेलने योग्य बनाने के लिए उसे सख्त करना होगा और इसके लिए उनकी मांसपेशियों को अधिक मेहनत करने की आवश्यकता हो सकती है। शायद एक अधिक क्रमिक संक्रमण अवधि जिसके दौरान सीमा 10% (20% नहीं) रहे, हल्के जूते या लंबी अवधि (जैसे 40 सप्ताह) में नंगे पांव दौड़ने की साप्ताहिक वृद्धि उन लोगों को बिना दर्द के ऐसा करने में सक्षम बनाती है जो नंगे पैर दौड़ना चाहते हैं। 
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यह है नंगे पैर दौडने का सफल तरीका

  • कम से कम 20 सप्ताह तक धीरे-धीरे शुरूआत करें। जरूरत पड़ने पर अधिक समय लें।
  • यदि संभव हो तो जूतों के साथ और जूतों के बगैर दौड़ने के बीच की अवधि में हल्के जूते का उपयोग करें।
  • हलके जूतों या नंगे पांव दौड़ने में वृद्धि को प्रति सप्ताह कुल दौड़ दूरी के 20% से अधिक न होने तक सीमित करें।
  • दौड़ने के दौरान और उसके बाद के 24 घंटों में दर्द पर ध्यान दें – खासकर यदि आपको लगता है कि गंभीरता का स्तर अस्वीकार्य है।
  • यदि आप दर्द का अनुभव करते हैं या शुरूआत में सहायता की आवश्यकता है – विशेष रूप से यदि आपको पिछली चोटें हैं, तो एक खेल और व्यायाम स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर (जैसे कि एक फिजियोथेरेपिस्ट या पोडियाट्रिस्ट) से परामर्श करें।
  • जब नंगे पैर दौड़ रहे हों, तो अच्छी तरह से रोशनी वाली परिस्थितियों में दौड़कर अपने पैरों की रक्षा करें ताकि आप बाधाओं को देख सकें और अत्यधिक गर्म, ठंडी या तेज सतहों से बच सकें।
  • जो लोग विभिन्न प्रकार के जूतों में दौड़ते हैं, वे उन लोगों की तुलना में कम चोटिल होते हैं जो केवल एक प्रकार के जूते पहनकर दौड़ते हैं।
  • यह भी हो सकता है कि कुछ धावक अपने पारंपरिक दौड़ने वाले जूतों से नंगे पैर दौड़ना शुरू करने में सक्षम न हो पाएं।
  • नंगे पैर दौड़ना शायद हर किसी के बस की बात न हो और इसका कोई सबूत नहीं है कि नंगे पैर चलने से जूतों के साथ चलने के मुकाबले अधिक कैलोरी जलती है।लेकिन अगर आप
  • नंगे पैर चलने की सोच रहे हैं, तो धीरे-धीरे ट्रांज़िशन करना – अंतरिम चरण के रूप में हलके रनिंग शू का उपयोग करना – एक सफल ट्रांज़िशन में परिणत होने की अधिक संभावना है, और आप अपने दौड़ने का क्रम बनाए रख सकते हैं।
(कैथरीन मिल्स, मैक्वेरी विश्वविद्यालय, नताली कोलिन्स और बिल विसेंज़िनो, क्वींसलैंड विश्वविद्यालय)
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नोट: यह लेख मेडिकल रिपोर्टस से एकत्रित जानकारियों के आधार पर तैयार किया गया है।

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